Tuesday, September 13, 2016

10 Most dangerous Animals in tha world :- दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर

10Most dengerous Animals in the world.....दुनिया के सबसे खतरनाक जानवर
दुनिया मे कई ऐसे खतरनाक जीव जंतु है जो किसी की भी जान ले सकते है इनमे से कई जीव पलक झपकते ही अपने जहर से मौत की नींद सुला सकता है । तो कुछ जीवो के कारण पहले बिमारी बाद मे मौत
आइये जानते है दस खतरनाक जीवो के बारे मे :-
1.
मच्छर : विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया मे मच्छरो से फैली बिमारियो की वजह से 7 लाख लोग मरते है दुनिया मे मच्छरो की 2500 प्रजाति पाई जाती है जो अंटार्कटिका को छोडकर दुनिया के हर कोने मे पाये जाते है।
2. 

सांप:- एक अनुमान के मुताबिक सांपो की वजह से दुनिया मे हर साल 50000 लोगो की मौत हो जाती है। इसके पीछे अंधविश्वास भी  एक प्रमुख कारण है क्योंकि सांपो के काटने के बाद लोग अस्पताल की जगह ओझा या साधु से अपना इलाज करवाते है ।
3. कुत्ता :-

कुत्ता भी एक खतरनाक जानवर माना जाता है कुत्ता के काटने पर रेबीज जैसी बिमारी हो जाती है और कितने लोग ही तो अस्पताल के चक्कर लगाते रहते है । जिस वजह से हर साल तकरीबन 25000 लोग मर जाते है ।
4. मक्खी :-  
अफ्रीकी मक्खी :- जबकी अफ्रीकी मक्खी भी  बहुत खतरनाक होती है इसके काटने से लगभग हर साल 10000 लोगो की मौत हो जाती है ।
5. बिच्छू ( स्काॅपियन) 

बिच्छू:-  बिच्छू भी  सबसे खतरनाक जीव माना जा सकता है भले ही यह आकार मे छोटा दिखाई दे मगर इसके डंक की वजह से दुनिया के  5 हजार लोगो को हर साल अपनी जान गवानी पडती है ।

6.  मगरमच्छ :- 
 मगरमच्छ :- दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो मे मगरमच्छ भी  शामिल है ये पलक झपकते ही बडे से बडे जानवरो को अपना शिकार बना लेता है जिनकी वजह से दुनिया भर मे लगभग 1000  लोग मारे जाते है।  मगरमच्छो मे सबसे खतरनाक साल्ट वाटर और नील नदी के मगरमच्छ होते है जो दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका मे हर साल सैकड़ों लोगो को खा जाते है । दिलचस्प यह भी  है कि चीन थाइलैंड सहित कई जगहो पर इंसान भी  मगरमच्छ खाना पसंद करते है ।

7.हाथी :-  हाथी भी  कई सारे लोगो के मौत की वजह बनता है गौरतलब है कि एशिया सहित दुनिया भर के लोग विभिन्न हिस्सो मे करीब 500 से ज्यादा लोग हाथी  की वजह से मर जाते है ।
8. लकरबग्घा :-
लकरबग्घा (हाइना):- लकरबग्घा के कई प्रजाति इस दुनिया मे मौजूद है लेकिन चितकबरे और धारी वाले लकरबग्घे ही सबसे खतरनाक और नरभक्षी होते है । ये रात के समय वार करते है और इनका मुख्य शिकार बच्चे होते है । 1880 के दशक मे तुर्की मे 25 बच्चे ओर 3 वयस्क लकरबग्घे के हमले मे मारे गये । वही 1962 मे बिहार के भागलपुर मे कुछ ही हफ्ता के भीतर 9 बच्चो को उठा ले गए । 1974 मे भी बिहार और कर्नाटक मे चार से कम उम्र के 19 बच्चो को लकरबग्घे ने मार डाला था ।
9. गिला माॅन्सटर ( विषैली छिपकली) 
गिला मान्सटर(विषैली छिपकली) छिपकली की प्रजाति से जुडा गिला मान्सटर लगभग दो फीट की हीती है जो उत्तरी अमेरिका मे मिलता है ये जीव बहुत ही जहरीला होता है और अपने जहर से किसी भी  इंसान की जान ले सकता है  इतना ही नही अगर ये हाथ पर काट ले तो वहां पर टूटी हड्डी  ओर मांस के अलावा कुछ भी  नही बचेगा । ये हवा मे छलांग लगाकर और अपने जहर को छिडक कर भी  किसी की भी  जान लेने मे माहिर होती है ।

10. बाघ(Tiger) 

बाघ:- बाघ भी  एक खतरनाक जानवर मे आता है । सिर्फ़ भारत मे ही हर साल 800 से 1000 ऐसे मामले  आते है । जब बाघ इंसानो को अपना शिकार बना लेता है । भारत के सुदंरवन के बाघ जिन्हें नरभक्षी बाघ भी  कहा जाता है जो इन मामलो मे टाॅप पर है।

अगली पोस्ट मे दुनिया के सबसे बडे जानवरो के बारे मे होगी  । और ये पोस्ट आपको कैसा लगा जरुर बताए