Thursday, September 15, 2016

Most Dangerous city in the world :- दुनिया के सबसे खतरनाक शहर :- जहाँ यात्रा करनी आपको भारी पड सकता है।

Most dangerous city in the world.... दुनिया  के सबसे खतरनाक शहर
 दुनिया मे कही यात्रा करने जा रहे है या परिवार के साथ छुट्टिया मनाने तो जाने से पहले उस जगह के बारे मे अच्छी तरह से जान ले ताकि आपको कोई परेशानी न हो और सावधानी बरतना अपनी और परिवार  की जिम्मेदारी भी बनती है ।
इसी से जुडे हुये आज हम आपको दुनिया के 10 खतरनाक शहर के बारे मे परिचय करायेगे जो
आपकी यात्रा से जुडी हो सकती है।
1. कराकस (वेनेजुएला )



पिछले चार साल से सान पेड्रो सुला इस लिस्ट मे पहले नंबर पर था , लेकिन कराकस (वेनेजुएला ) ने इसकी जगह लेली है ।कराकस मे बढते अपराध और राजनीतिक स्तर पर बढती अस्थिरता की वजह से इसे सबसे ज्यादा हिंसक शहर माना गया है।
2. सेन पेड्रो सुला (होंडुरस)
कई वर्षो से दुनिया के सबसे हिंसक शहरो मे से माना जा रहा है । कई सूत्रो के अनुसार यहाँ प्रति एक लाख लोगो  मे 169 की उच्चतम हत्या दर है । यहाँ पर सबसे बडी समस्या हथियारो की तस्करी है और अवैध आग्नेयास्त्रो शहर भर मे प्रचलित है । इस शहर मे पर्यटक भी  जाने से बचते है ।
3. बगदाद (इराक )
बम विस्फोट , गोलिया और अन्य हिंसक घटनाये इराक मे आम बात है। यह अमेरिका के नागरिको के लिए यात्रा न करने वाले देश की सूची पर रहा है वैसे तो अमेरिकी सेना  अब प्रस्थान कर रही है मगर इसका भविष्य अनिश्चित रुप से अंधेरे मे है । यह एक युद्धग्रस्त देश है जहाँ सुरक्षित होने की संभावना मुश्किल नजर आती है।
4. काबुल ( अफगानिस्तान )
यह दुनिया के लिए एक हिंसक शहरो मे रहा है । कई बम विस्फोट सहित आतंकवादी हमले आम है । काबुल को एक बहुत अनिश्चित भविष्य का सामना करना पड रहा है हो सकता है भविष्य मे एक खतरनाक जगह हो जाए । बगदाद की तरह काबुल भी  एक शहर है जहाँ हिंसा कभी भी हो सकती है।
5. कराची (पाकिस्तान )
पाकिस्तान देश शुरु से ही राजनितिक अशांति और अपराध का एक बडे पैमाने पर सामना कर रहा है । आतंकवाद तो घर कर चुका है । हत्या एक आम बात है और आतंकी आत्मघाती बम विस्फोट और गिरोह युद्ध खुले तोर पर कर रहे है । कराची इस हिंसा के केंद्रो पर है और पर्यटक यहाँ जाने से बचे।
6. मैक्सिको सिटी (मैक्सिको )
मैक्सिको सिटी मे किडनैपिंग , चोरी और हमले जैसी घटनाये होती रहती है। यहाँ की सरकार ने कुछ विशेष जगहो पर जाने के लिए सुरक्षा के लिहाज से चेतावनी भी  दी गयी है । इस सिटी मे जब भी  जाए ग्रूप बनाकर जाये ।
7. ला ओरोया (पेरू )
दक्षिण अमेरिका देश पेरू की ला ओरोया सिटी दुनिया की 10 खतरनाक जगहो मे से एक है। यहाँ की आबोहवा इस शहर को खतरनाक बनाती है । दरअसल ला ओरोया दुनिया के सबसे पाॅल्युटेड शहरो मे से एक है यहाँ की हवा मे हमेशा अजीब सी दुर्गन्ध आती है जिसमे सांस ले पाना मुश्किल होता है । इसके बावजूद इस शहर मे लगभग 33 हजार लोग रहते है।
8. केप टाउन (दक्षिण अफ्रीका ) 
इस शहर मे सामाजिक अशांति के कारण यह शहर एक बहुत ज्यादा अपराध दर से पीड़ित है । वैसे केप टाउन अपनी प्रकृतिक सुंदरता की वजह से अपनी ओर आकर्षित करता है । मगर अब यह शहर एक खतरनाक जगह की लिस्ट मे है । केप टाउन शहर मे जाने से पहले सावधानी बरते और रात को अकेले कहीं न निकले ।
9. कैली (कोलंबिया ) 
 कैली के लोग वैसे तो खुशमिजाज और साल्सा पसंद है । मगर यहाँ  कत्ल आम बात हो गयी है । यहाँ पर भी  जाने से बचे और अकेले न निकले ।
10. दिल्ली ( भारत) 

दिल्ली मे बढते क्राइम रेट को देखते हुए इसे भी  इस लिस्ट मे शामिल किया गया है । ट्रेवेल कम्पनी ट्रिप एडवाइजर के अनुसार यहाँ चैन स्नैचिंग और पाॅकेट मारने जैसी घटनाये होती है यहाँ घूमने के लिए भी  किसी को साथ रखे ।
जय हिंद
यह पोस्ट आपको कैसी लगी जरुर बताए इससे हमारा हौशला और भी  बढेगा ।