Friday, September 9, 2016

About Virat kohli story विराट कोहली के बारे मे अदभुत जानकारी । विराट कोहली को चीकू कहकर भी  बुलाते है।

विराट का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली मे एक पंजाबी परिवार मे हुआ । उनके पिता का नाम प्रेम कोहली और माता का नाम सरोज कोहली है। विराट का एक बडा भाई विकास और एक बडी बहन भावना है।



1. कोहली का Nick name
चीकू है यह नाम उनके कोच के द्वारा दिया गया।
2. विराट का बचपन उत्तम नगर मे व्यतीत हुआ यह पर ही रहकर उन्होनें स्कूल की शिक्षा ग्रहण की।
3. 9 साल की उम्र मे विराट ने दिल्ली क्रिकेट एकेडमी जोइन किया ।
4. सन 2006 मे विराट दिल्ली की तरफ से रणजी का मैच खेल रहे थे । कणनाटिका टीम के खिलाफ इस मैच के दूसरे दिन ही इनके पिता का देहान्त हो गया । उस समय दिल्ली खराब स्थिति मे थी । कणनाटिका की पहली पारी मे 446 रन थे और दिल्ली की पहली पारी मे 59 रन पर ही 5 विकेट  गिर चुके थे । उस समय विराट क्रीज पर थे । दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दिल्ली का स्कोर 103 रन था । विराट के कोच और साथियो ने उन्हें घर जाने के लिए कहा परन्तु विराट ने कहा की वो टीम के साथ खेलेगे इस मैच मे विराट ने 90 रन बनाए इसके बाद ही विराट अंतिम संस्कार मे गये।
5.  विराट ने भारत को Under 19 World Cup जिताया है । जिसमें वो भारतीय टीम के कप्तान थे यह World cup 2008 मे मलेशिया मे हुआ था।
6. विराट गरीब बच्चो के लिए कोहली फाउंडेशन भी  चला रहे है।
7. इंडिया की तरफ से विराट ने एकदिना मैच मे सबसे तेज शतक बनाने का रिकार्ड दर्ज है । मात्र52 गेंदो मे आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक बनाया था।
8. IPL मे विराट बैंगलोर की तरफ से खेलते है ।
9. कोहली ने 2011 मे वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला ।
10. विराट को कई पुरस्कारो से नवाजा गया  सन 2012 ICC ODI प्लेयर । सन 2012 मे BCCI के द्वारा अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और 2013 मे अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया ।

आपको यह पोस्ट कैसी लगी जरुर बताए ।